सरकार इस योजना के तहत दे रही है 3000 रुपए मासिक पेंशन, जानिए कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

 
pm

नई दिल्ली । सरकार एक योजना लेकर आई है। इस बेरोजगारों व निजी कंपनियों में काम करने वालें मजदूरों को मासिक 3000 हजार रूपये कर सहायता मिल सके। सरकार ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की शुरूआत की है। सरकार असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को पेंशन की सुविधा देगी। इसमें रेहड़ी-पटरी लगाने वाले, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले और ऐसे ही असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर शामिल रहेगे, जो इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। अगर आप भी इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि यहां कैसे रजिस्ट्रेशन करना है।


प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना कौन होगा पात्र और क्या है जरूरी डॉक्यूमेंट्स


नई दिल्ली । असंगठित क्षेत्र से जुड़ा कोई भी मजदूर इस स्कीम का फायदा उठा सकता है। हालांकि मजदूर की उम्र 40 साल से कम होनी चाहिए। जो मजदूर किसी दूसरी सरकारी स्कीम का फायदा ना ले रहे हों, वो भी इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। इस स्कीम में आवेदन करने वाले मजदूर की मासिक आय 15000 रुपए से कम होनी चाहिए। 

इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत?


इस योजना का लाभ पाने के लिए आपके पास सेविंग अकाउंट जरूर होना चाहिए। इसके अलावा आपके पास आधार कार्ड भी जरूर होना चाहिए। इसमें न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम 40 साल है। इसके अलावा बैंक को सहमति पत्र देना होगा।


इस टोल फ्री नंबर पर मिलेगी जानकारी


कोई भी मजदूर श्रम विभाग के कार्यालय, एलआईसी, ईपीएफओ में जाकर इस स्कीम की जानकारी ले सकते हैं। सरकार ने इसके लिए टोल फ्री नंबर भी जारी किया है। कोई भी मजदूर 18002676888 पर कॉल करके योजना की जानकारी ले सकता है।


प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन यहां क्लिक करें
प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में रजि0 करना के लिये अपने पास के कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यहां आप ऑनलाइन तरीके से भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। सरकार ने इसके लिए एक पोर्टल भी तैयार किया है। अपने मोबाइल से रजि0 करने के लिये इस बेवसाइड पर जाएं। 

हर महीने जमा करने होंगे 55 रुपए

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना फायदा उठाने के लिए आपको हर महीने 55 रुपए निवेश करने होंगे। अगर आपकी उम्र 18 साल है तो आप महीने में 55 रुपए जमा करके सालाना 36000 रुपए की पेंशन पा सकते हैं। अगर आप 40 साल की उम्र से इस स्कीम में निवेश करेंगे तो आपको 200 रुपए प्रति महीना जमा करना होगा। इस स्कीम में किसी मजदूर को 60 साल की उम्र के बाद पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में रजि0 करना के लिये अपने पास के कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यहां आप ऑनलाइन तरीके से भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। सरकार ने इसके लिए एक पोर्टल भी तैयार किया है। अपने मोबाइल से रजि0 करने के लिये इस https://maandhan.in बेवसाइड पर जाएं। 

From Around the web