E-Shram कार्ड धारकों को सरकार नई योजनाओं का देगी लाभ, जानें

 
E-Shram yojana

E-Shram yojana: ई-श्रम कार्ड  के लाभार्थीं हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार ने कई नई सुविधाओं से जोड़ा है. इसकी घोषणा भारत के श्रम मंत्री भूपेन्द्र यादव में मंगलवार को की है. जिससे पात्र कार्ड धारक मंथली आर्थिक मदद के अलावा भी कई अन्य सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे. आपको बता दें कि वर्तमान में देशभर में कुल 28 करोड़ असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों ने ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया है. यदि आप भी पात्र हैं तो आसान प्रोसेस के बाद रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. 


सरकार ने 2021 में ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से ऐसे लोगों का डाटा तैयार किया है. जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यापन करते हैं. साथ ही वे किसी न किसी असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं. जैसे धोबी, मोची, सब्जी बेचने वाला, रेहडी-पटरी वाला. सरकार ने ऐसे 200 से ज्यादा काम योजना के तहत शामिल किए थे. साथ ही ऐसे लोगों को आर्थिक मदद के रूप में 500-500 रुपए देने का भी प्रावधान किया था. आपको बता दें कि वर्तमान में पूरे देश में कुल 28 करोड़ से ज्यादा लोगों ने ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया है. स्कीम के तहत कई किस्ते भी आ चुकी हैं. अब श्रम मंत्री ने कुछ अन्य सुविधाएं कार्ड धारकों को देने के ऐलान किया है. 

इन योजनाओं से भी जोड़ा 
भारत के श्रम मंत्री भूपेन्द्र यादव ने ई-श्रम पोर्टल पर रजिटर्ड सभी कामगारों को कौशल, अप्रेंटिसशिप, पेंशन योजना, डिजिटल कौशल (स्किलिंग) आदि योजनाओं से भी जोड़ने का निर्णय लिया है. यही नहीं इसी पोर्टल पर अब कार्ड धारक परिवार का विवरण भी दर्ज कर सकेंगे. जिससे उन्हें आगे शिक्षा ग्रहण करने, व नौकरी पाने में भी मदद मिलेगी. भूपेन्द्र यादव ने इस दौरान डेटा शेयरिंग पोर्टल भी लॅान्च किया है. जिससे  राज्यों को डेटा शेयर करने की मदद मिल सकेगी. आपको बता दें कि श्रम और रोजगार मंत्रालय देश में श्रमिकों के कल्याण के लिए लगातार काम कर रहा है.

From Around the web