वर्ल्ड कप 2023 हारने के बाद ये खिलाड़ी बन सकते हैं टीम इंडिया के नए कप्तान

वर्ल्ड कप 2023 हारने के बाद अब सवाल यह उठता है कि अगर रोहित शर्मा नहीं तो कौन? कौन होगा टीम इंडिया का अगला कप्तान? आपने विराट कोहली को हटाया, रोहित को कप्तान बनाया? विराट के बाद रोहित भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाए। अब अगर विजन 2027 की बात होगी तो कौन होगा रोहित शर्मा का उत्तराधिकारी, इस पर अब चर्चाएं शुरू हो चुकी हैं।
 
team india

नई दिल्ली। वर्ल्ड कप 2023 हारने के बाद अब सवाल यह उठता है कि अगर रोहित शर्मा नहीं तो कौन? कौन होगा टीम इंडिया का अगला कप्तान? आपने विराट कोहली को हटाया, रोहित को कप्तान बनाया? विराट के बाद रोहित भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाए। अब अगर विजन 2027 की बात होगी तो कौन होगा रोहित शर्मा का उत्तराधिकारी, इस पर अब चर्चाएं शुरू हो चुकी हैं। इस रेस में कई नाम भी हैं।

सबसे आगे हार्दिक पांड्या हैं जो लंबे समय से रोहित की जगह कप्तानी कर भी रहे थे। वह युवा भी हैं लेकिन उनकी फिटनेस सवालों के घेरे में रहती है। फिर हार्दिक टेस्ट भी नहीं खेलते हैं तो ऐसे में केएल राहुल का पलड़ा भारी हो जाता है।

किन खिलाड़ियों को मिल सकती है कमान?

हार्दिक पांड्या

  पिछले साल जबसे हार्दिक ने आईपीएल 2022 का खिताब अपनी कप्तानी में गुजरात टाइटंस को दिलाया, उसके बाद से उनकी कैप्टेंसी स्किल्स चर्चा में आ गईं। फिर वह लगातार कई मौकों पर टीम इंडिया की कप्तानी करते दिखे। टी20 वर्ल्ड कप 2022 की हार के बाद मानो उन्हें टी20 का तो कप्तान मान ही लिया गया। क्योंकि रोहित, विराट, राहुल उसके बाद टी20 टीम से बाहर हो गए। वनडे में भी उन्होंने रोहित की गैरमौजूदगी में कप्तानी की। वर्ल्ड कप 2023 में भी हार्दिक उपकप्तान थे लेकिन उनकी इंजरी टीम के लिए बड़ी मुश्किल है। वह फिटनेस की समस्याओं से जूझते नजर आते हैं। ऐसे में यह उनके करियर के लिए टर्न बैक हो सकता है।

केएल राहुल

केएल राहुल एक ऐसा नाम है जो तीनों फॉर्मेट के कप्तान के लिए परफेक्ट माना जा सकता है। भारतीय क्रिकेट टीम में अक्सर देखा जाता है कि एक ही कप्तान तीनों फॉर्मेट के लिए होता है। यही कारण था कि विराट ने जब टी20 की कप्तानी छोड़ी थी तो टेस्ट व वनडे से भी बाद में वह हट गए। रोहित ने फिर तीनों फॉर्मेट में भारत की कमान संभाली। लेकिन राहुल का बतौर कप्तान कुछ अच्छा रिकॉर्ड नहीं है। मैच तो भारत जीता लेकिन उनकी पीछे खराब फॉर्म के कारण कैप्टेंसी स्किल भी सवालों के घेरे में आ गई थी। पर वह एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं।

जसप्रीत बुमराह 

भारत के स्टार पेसर जसप्रीत बुमराह ने पीछे आयरलैंड दौरे पर टीम इंडिया की कप्तानी की थी। उससे पहले 2022 में वह इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में भी कप्तानी करते दिखे थे। वह एक अच्छे विकल्प हो सकते हैं कप्तानी के। बुमराह को 2027 के लिहाज से कप्तान तो बना सकते हैं लेकिन उनका भी फिटनेस का इश्यू रहता है।

श्रेयस अय्यर

भारत के लिए श्रेयस अय्यर भी अगले कप्तान के लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं। अय्यर ने आईपीएल में कप्तानी भी की है। दिल्ली कैपिटल्स के बाद वह कोलकाता नाइट राइडर्स के भी कप्तान बने थे। पर टीम इंडिया के अंदर उनका फॉर्म स्थिर नहीं रहता है। अगर वो स्थिर हो गया तो अय्यर युवा खिलाड़ी हैं जो कप्तानी का अच्छा विकल्प हो सकते हैं।

ऋषभ पंत 

भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत फिलहाल तो रोड एक्सीडेंट के बाद से बाहर हैं। लेकिन वह जल्द ही वापसी करेंगे। उन्हें आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करते देखा गया था। फिर टी20 सीरीज में भी पिछले साल वह साउथ अफ्रीका सीरीज में कप्तान थे। वह भारत के अगले कप्तान के लिए अच्छा विकल्प हो सकते हैं।

From Around the web