PM Kisan Yojana: करोड़ों किसानों का इंतजार हुआ खत्म, इस दिन जारी होगी 14वीं

PM Kisan Samman Nidhi Yojana:करोड़ों किसानों को इंतजार खत्म हो गया है. सरकार ने अगली किस्त जारी करने की तिथि जारी कर दी है.
 
pm kisan yojana

PM Kisan Samman Nidhi Yojana:करोड़ों किसानों को इंतजार खत्म हो गया है. सरकार ने अगली किस्त जारी करने की तिथि जारी कर दी है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त ट्रांसफर होने की तिथि की घोषणा हो चुकी है.

जानकारी के मुताबिक आगामी 28 जुलाई को पहले की तरह इस बार भी स्वयं प्रधानमंत्री मोदी राजस्थान दौरे के दौरान 14वीं किस्त के 2000 रुपए ट्रांसफर करेंगे. लेकिन हैरान करने वाली बात ये है कि इस बार भी लगभग 3 करोड़ किसानों को निधि से वंचित कर दिया जाएगा. सूची के मुताबिक 9 करोड़ लोगों का नाम लाभार्थियों में शामिल किया गया है. जबकि 10 वीं किस्त के दौरान 12 करोड़ किसानों को योजना का लाभ दिया गया था.. 

इन किसानों को किया गया बाहर 


यदि किसी पात्र किसान ने चेहरा बेस केवाईसी होने के बावजूद भी नियम फॅालो नहीं किया गया है तो ऐसे किसानों का नाम फिलहाल लाभार्थियों की लिस्ट से काट दिया गय़ा है. यही नहीं अगर आपका नाम हिन्दी और अंग्रेजी में मैच नहीं हो रहा है तो भी आपकी किस्त रूक सकती है. इसके अलावा यदि किसी लाभार्थी ने भूलेख सत्यापन नहीं कराया है तो ऐसी स्थिति में भी आपकी किस्त रोक दी जाएगी. इसके अलावा रजिस्ट्रेशन के दौरान राशन कार्ड की कॅापी अपलोड़ करने के लिए भी कहा गया था. हालांकि इसके लिए किस्त पर कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा. 

डिटेल पुख्ता होना जरूरी


वहीं खाता संख्या व आईएफएससी कोड यदि किसी ने ठीक से नहीं भरा है तो भी पैसे ट्रांसफर होने में परेशानी आ सकती है. इसलिए एक बार रीचौक कर सकते हैं.. यही कुछ लोगों ने अपने गांव का नाम ही आवेदन नें गलत भरा है. .इसलिए एक बार फिर से आवेदन को चौक करें. ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों के खाते में योजना लाभ पहुंच सके. वहीं यदि आपके आवेदन में वास्तव में कोई गलती हुई है तो आधिकारिक पोर्टल https://pmkisan.gov.in/  पर विजिट कर उसे ठीक कर लें..

From Around the web