Google आज एलन रिकमैन को कर रहा याद, टोनी अवॉर्ड' के लिए भी किया गया था नामांकित 

Google Doodle: हॉलीवुड अभिनेता एलन रिकमैन को याद कर रहा है
 

Google Doodle: हॉलीवुड अभिनेता एलन रिकमैन को याद कर रहा है। खास डूडल के जरिए गूगल Alan Rickman एलन रिकमैन की विरासत और कार्यों का जश्न मना रहा है। 'हैरी पॉटर' फिल्म के लिए बेहद लोकप्रिय रहे एलन रिकमैन के आज 'लेस लाइजन्स डेंजरस' नाटक में बेहद शानदार प्रदर्शन के भी 36 साल पूरे हुए, जिसके लिए उन्हें प्रतिष्ठत 'टोनी अवॉर्ड' के लिए भी नामांकित किया गया था। इसके बाद से उनका करियर उड़ान भरने लगा था। 

पश्चिमी लंदन में 21 फरवरी, 1946 को जन्मे एलन रिकमैन हॉलीवुड फिल्म हैरी पॉटर श्रृंखला में प्रोफेसर सेवरस स्नेप की भूमिका में नजर आए थे। साथ ही फिल्म 'डाई हार्ड' में हंस ग्रुबर के रूप में उनकी भूमिका को सिनेमा के इतिहास में सबसे बेहतरीन खलनायकों में से एक के तौर पर देखा जाता है।


Google Doodle गूगल डूडल के अनुसार अभिनय के अलावा Alan Rickman एलन रिकमैन एक चित्रकार भी थे और उन्होंने ग्राफिक डिज़ाइन का अध्ययन किया था। यह भी बताया गया है, 'वह रॉयल शेक्सपियर कंपनी में शामिल हो गए थे, जहां वे द टेम्पेस्ट और द लव्स लेबर्स लॉस्ट में नजर आए। एक नाटक में अपने प्रदर्शन के लिए टोनी अवॉर्ड के लिए नामांकन प्राप्त करने के बाद उन्हें फिल्मों में अभिनय करने के प्रस्ताव मिलने लगे।'

रिकमैन अपने करियर में शानदार भूमिकाओं के लिए बड़े पैमाने पर प्रशंसा प्राप्त करते रहे। उन्होंने ज्यादातर खलनायक या नकारात्मक भूमिकाओं से लोगों को दिल जीता। हालांकि आखिरी दिनों में एलन रिकमैन का स्वास्थ्य तेजी से बिगड़ता चला गया आखिरकार 2016 में 69 वर्ष की आयु में एक लंबी बीमारी के बाद उनका निधन हो गया।एलन रिकमैन ने तीन नाटकों और दो फिल्मों का निर्देशन भी किया और अपने अभिनय करियर के दौरान कई पुरस्कार और प्रतिष्ठित अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेशन भी प्राप्त किया।