टैबलेट-स्मार्टफोन पाने के लिये भरना होगा फार्म, ऐसे करे डाउनलोड
 

 

लखनऊ । नेटवर्क

 सरकार द्वारा विद्यार्थियों को टैबलेट वितरण के लिए किया जा रहा होम-वर्क लास्ट फेज में है। योजना के तहत पहले चरण में विश्वविद्यालयों के यूजी सेकेंड, थर्ड ईयर व पीजी के सेकंड ईयर के विद्यार्थियों को टैबलेट वितरित किए जाएंगे। सरकार द्वारा एक फार्म जारी किया है। उसी के आधार पर छात्र जो पढ़ाई कर रहे उसी कालेज में जमा करने है। कुछ विवि में अपने स्तर पर भी फार्म बनाकर छात्रों को डेटा ले रहे है। उसके बाद केमटी बने गई फिर वितरण की जाएंगे। 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने युवाओं को तकनीकी रुप से सशक्त बनाने के मकसद से प्रदेश के करीब एक करोड़ युवाओं को मुफ्त टैबलेट और स्मार्ट फोन देने का निर्णय लिया है। इनका वितरण भी जल्द ही शुरु होगा। योजना के तहत लाभार्थियों का चयन, टेबलेट और स्मार्ट फोन के वितरण व इसकी मॉनिटरिंग के लिए वेब पोर्टल बनाया गया है।

राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के वीसी को भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इन स्टूडेंट्स का डाटा बेस जल्द से जल्द सौंपने के निर्देश भी दे दिए गए हैं। इसके अलावा उच्च शिक्षा विभाग के विशेष सचिव मनोज कुमार ने सभी विश्वविद्यालयों से एफिलिएडेट कॉलेजों के रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स की जानकारी निर्धारित प्रारूप पर तैयार करके संबंधित क्ड को सौंपना है।

डीएम को ट्रांसपेरेंट तरीके से स्टूडेंट्स के बीच वितरित करने का जिम्मा

प्रदेश के सभी जिलों के डीएम को सत्यापन कराकर टैबलेट व स्मार्ट फोन बांटने के निर्देश जिला स्तर पर कराने को कहा गया है। साथ ही जिला प्रशासन को वितरण में पारदर्शिता व लाभार्थी की प्रामाणिकता के लिए भी जिम्मेदार ठहराए जाने का आदेश जारी किया गया है।

योजना को सफल बनाने के लिए शासन ने उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक डॉ. अमित भारद्वाज को उच्च शिक्षा विभाग की ओर से व राज्य विश्वविद्यालयों की ओर से उनके कुल सचिवों को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। यही कारण है कि सबसे पहले स्नातक के सेकंड ईयर व लास्ट ईयर स्टूडेंट्स को व पीजी के सेकंड ईयर स्टूडेंट्स को देने का मन सरकार ने बनाया है।

फार्म डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करें https://drive.google.com/file/d/13omMjCmbcDwA3VYabkG2TXjDYPxt4ouM/view?usp=sharing