यूपी के 68 लाख छात्रों को जल्‍द मिलेंगे टैबलेट और स्‍मार्टफोन, जाने  कैसे होगा लाभार्थियों का चयन

 

लखनऊ। नेटवर्क

यूपी सरकार ने प्रदेश के 68 लाख छात्र-छात्राओं (यूजी और पीजी) को टैबलेट या स्‍मार्टफोन देने की तैयारी कर ली है. बुधवार को गोंडा सीएम योगी ने मेडिकल कालेज के शिलान्‍यास के बाद सभा में ऐलान किया नवम्‍बर में टैबलेट या स्‍मार्टफोन दे दिए जाएंगे.

सीएम योगी के निर्देश के बाद यूपी सरकार ने टैबलेट व स्मार्टफोन खरीद की प्रक्रिया तेज कर दी है. सरकार ने पहले लॉट में कंपनी को ढाई लाख टैबलेट की आपूर्ति करने की डिमांड दी है. यनित कंपनी को पहले लॉट में 5 लाख स्मार्टफोन की आपूर्ति करनी होगी. सरकार एक या दो दिन में जेम पोर्टल पर टेंडर जारी करेगी.


नवंबर के अंत तक कंपनियों को दिया जाएगा परचेज ऑर्डर
सूत्रों के मुताबिक, नवंबर के अंत तक कंपनियों को परचेज ऑर्डर दिया जाएगा. इसके साथ ही यूपी बड़े पैमाने पर टैबलेट व स्मार्टफोन देने वाला पहला राज्य होगा. हाल ही में सीएम योगी ने छात्रों को टैबलेट व स्मार्टफोन देने की घोषणा की थी.

मोबाइल पर दी जाएगी स्‍मार्टफोन और टैबलेट मिलने की जानकारी
सूत्रों की मानें तो टैबलेट या स्‍मार्टफोन का वितरण पात्र छात्र-छात्राओं का डाटा पोर्टल पर फीड करने के बाद किया जाएगा. यह बड़ी खरीद जेम पोर्टल के जरिए ही की जाएगी. चुनाव को देखते हुए सरकार की कोशिश है कि आचार सं‍हिता लागू होने के पहले ही प्रक्रिया पूरी हो जाए और स्‍मार्ट फोन और टैबलेट छात्र-छात्राओं के हाथ में पहुंच जाएं. सरकार ने पात्र विद्यार्थियों का डाटा फीड करने की जिम्मेदारी तय कर दी है. बताया जा रहा है कि छात्र-छात्राएं जहां अध्‍ययनरत हैं उसी यूनिवर्सिटी, महाविद्यालय और अन्‍य शिक्षण संस्थानों को पूरी सावधानी बरतते हुए डेटा फीड करना होगा. डाटा फीडिंग के बाद योजना के तहत आने वाले विद्यार्थियों को स्‍मार्टफोन और टैबलेट मिलने की जानकारी मोबाइल पर दी जाएगी.

सरकार जल्‍द कैबिनेट में लाएगी मंजूरी प्रस्‍ताव
बताया जा रहा है कि खरीद के लिए टेंडर के नियमों और शर्तों को जल्‍द ही कैबिनेट के सामने पेश किया जाएगा. यूपी कैबिनेट की मंजूरी के बाद सात दिन में टेंडर जारी कर दिया जाएगा. कोशिश है कि जल्‍द से जल्‍द प्रक्रिया पूरी कर ली जाए ताकि नवम्‍बर से इसका वितरण शुरू किया जा सके.

किसे मिलेगा स्मार्ट फोन और कैसे होगा लाभार्थियों का चयन
योगी सरकार की फ्री टैबलेट या स्मार्ट फोन बांटने की योजना का लाभ छात्रों के अलावा अन्य लोगों को भी मिलेगा. प्लम्बर, कारपेंटर, नर्स, इलेक्ट्रीशियन, ए.सी. मैकेनिक आदि को भी टैबलेट/स्मार्ट फोन दिए जाएंगे. योजना के तहत प्रस्तावित लाभार्थी वर्ग में अन्य वर्ग के युवाओं को भी समय-समय पर मुख्यमंत्री के अनुमोदन से सम्मिलित किया सकेगा. किस लाभार्थी वर्ग को टैबलेट प्रदान किया जाना है तथा किसे स्मार्ट फोन दिए जाने हैं, इसका निर्णय मुख्यमंत्री के स्तर से लिया जाएगा. सूत्रों के अनुसार इस योजना का लाभ देने के लिए योगी सरकार हर जिले में जिलाधिकारी की अध्यक्षता एक कमेटी बनाएगी इसमें छह सदस्य होंगे. जो चिन्हित शिक्षण संस्थानों की सूची तैयार करेगी.