धन की कमी को दूर करने के लिए करें ये आसान उपाय, महालक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा

 मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई ऐसे उपाय बताए गए हैं
 
Mahalakshmi

डेस्क। हिंदू धार्मिक मान्यताओं और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जिस व्यक्ति पर मां लक्ष्मी की कृपा होती है, उसे अपने जीवन में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होती. उसका जीवन सुखमय गुजरता है, इसलिए कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति धन-दौलत कमाता है, उसके ऊपर महालक्ष्मी की कृपा होनी  बहुत ज़रूरी है.जिसके लिए मां लक्ष्मी को प्रसन्न रखना होता है। 

 मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई ऐसे उपाय बताए गए हैं,जिन्हें अपनाकर देवी लक्ष्मी को प्रसन्न किया जा सकता है और घर में बरकत के रास्ते खोले जा सकते हैं.  इसके अलावा आप घर में सुख-समृद्धि ला सकते हैं. और धन आगमन की गति भी बढ़ती है। 

mha

आइए जानते हैं वे कौन कौन से उपाय हैं

मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए शुक्रवार का दिन बेहद खास माना गया है. ऐसे में शुक्रवार की रात मां लक्ष्‍मी की विधि-विधान से पूजा करके उन्‍हें दूध से बनी मिठाई का भोग लगाएं. इससे मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर खूब धन देती हैं.


मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने और घर में बरकत बनाए रखने के लिए रोटी बनाने से पहले तवे पर दूध के छींटे मारे. इसके अलावा पहली रोटी गाय की बनाकर उसे खिलाएं.
इन सब से अलग सप्ताह में एक बार घर में गूगल का धुआं करना बहुत शुभ माना गया है. इससे मन प्रसन्न होता है और घर में सकारात्‍मकता आती है.

 
मिट्टी का छोटा घड़ा या सुराही को पानी से भर कर घर की उत्तर दिशा में रखने से पैसों की तंगी नहीं होती। इन्हें खाली न रहने दें, जल के समाप्त होने पर दोबारा भर दें। 
घर के उस स्थान में जहां पारिवारिक सदस्य अधिक समय व्यतीत करते हैं वहां चांदी, पीतल या तांबे का पिरामिड रखने से आय के साधनों में बढ़ोतरी होती है और पैसों की कमी नहीं होती।  


घर से संबंधित कठिनाइयों से छुटकारा पाने के लिए धातु से निर्मित कछुआ और मछली रखना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से घर में धन का आगमन होता है और बरकत बनी रहती है।


शाम के समय पूजा करें, तो नियमित रूप से सरसों के तेल का दीपक जलाएं और इसमें एक लौंग भी डाल दें. यह उपाय धन को अपनी तरफ आकर्षित करता है.
नकारात्मकता दूर करने के लिए घर में प्रतिदिन कपूर जलाना चाहिए. इससे नकारात्मक ऊर्जा सकारात्मक ऊर्जा में परिवर्तित हो जाती है.


जीवन में सुख समृद्धि और कैरियर में तरक्की पाने के लिए पक्षियों को दाना डालना बेहद लाभकारी माना जाता है.
आर्थिक स्थिति में सुधार पाने के लिए हर गुरुवार तुलसी में दूध अर्पित करें.


साथ ही शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं. इससे शनि और मंगल ग्रह शुभ फल देते हैं. 

From Around the web