Pooja: इस विधि से करें हनुमान जी की पूजा, धन-दौतल से भरा रहेगा घर

 
Hanuman Pooja

Hanuman Pooja: सनातन धर्म के अनुसार वीर बजरंगबली ही ऐसे देवता है जो कलयुग में भी  धरती पर विराजमान हैं,  मनुष्य अगर मंगलवार (Mangalwar) के दिन पूरे विधि विधान से उनकी अराधना करता है तो उस पर कभी भी संकट नहीं आता और उसके घर परिवार में हमेशा सुख शांति बनीं रहती है बिमारियों के साथ साथ कर्ज से भी मुक्ति रुपये पैसों की कभी कमी नहीं रहती है।

मंगलवार को हनुमान जी ( Hanuman JI) का दिन माना जाता है।मंगलवार का व्रत हनुमान को प्रसन्न करने के लिए किया जाता है। कोई पारिवारिक समस्या हो या फिर कोई अन्‍य शारीरिक कष्‍ट, बजरंगबली की पूजा करने से शांति मिलती है और भक्‍तों के कष्ट दूर होते हैं। हनुमान जी (Hanuman JI)  की पूजा करते समय पवित्रता का विशेष ध्यान रखना अनिवार्य है हनुमान जी की पूजा की सही विधि।

इन बातों का रखें ध्‍यान

मंगलवार को हनुमान जी की पूजा के लिए सूर्योदय से पहले ही उठना चाहिए। इसे बाद नित्यक्रिया और स्नान के बाद स्वच्छ होकर पूजा घर में जाकर बजरंगबली को प्रणाम करें।  इसके बाद हनुमानजी को लाल फूल, सिंदूर, वस्त्र, जनेऊ आदि चढ़ाएं।

पीले या लाल फूल हैं प्रिय

शाम को हनुमान जी के मंदिर या घर में बने हनुमान जी की मूर्ति के सामने साफ आसन पर बैठें। सरसों के तेल का दीपक जलाएं। इसके अलावा उन्‍हें पुष्प अर्पित करें। हनुमान जी को पीले या लाल फूल विशेष प्रिय होते हैं। पूजा आदि करने के बाद आप हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का पाठ जरूर करें। मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा पढ़ने का विशेष महत्व है।

सभी मनोकामनाएं होंगी पूरी

माना जाता है कि सूर्योदय के बाद हनुमान जी की पूजा करने से वह जल्द प्रसन्न होते है। मंगलवार को मंगल ग्रह (Mars planet) का दिन भी माना जाता है। इस दिन हनुमान जी की विधि विधान से पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

पूजास्थल को रखें साफ

हनुमान जी को सिंदूर, वस्त्र आदि चढ़ाने के बाद पूजास्थल की ठीक से एक बार और सफाई करें और अगरबत्ती, धूप चढ़ाएं। उसके बाद हनुमान जी को गेंदे की फूल की माला चढ़ाएं और पुष्प के साथ गुड़ चने का भोग लगाएं।

From Around the web