GST काउंसिल की बैठक में लिया बड़़ा फैसला, कई आइटम होंगे सस्ते

 
gst-council

 काउंसिल ने वार्षिक GST रिटर्न देर से दाखिल करने पर लगने वाले जुर्माने को युक्तिसंगत बनाने की सिफारिश की है। इसके साथ ही जीएसटी काउंसिल ने लिक्विड गुड़, पेंसिल शार्पनर और कुछ ट्रैकिंग डिवाइसेज पर GST कम करने का फैसला किया है। इसका मतलब है कि ये आइटम्स सस्ता होंगे। GST काउंसिल की 49वीं बैठक में क्षतिपूर्ति उपकर के समूचे बकाया को जारी किए जाने पर फैसला हुआ है। 

क्या कहा वित्त मंत्री: काउंसिल की बैठक के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया-राब एक तरह का लिक्विड गुड़ है जो उत्तर प्रदेश और अन्य गुड़ उत्पादक राज्यों के लिए बेहद अहम है। हम राब पर जीएसटी दर को 18% से घटाकर शून्य या 5% कर रहे हैं। अगर यह खुला है तो जीएसटी नहीं देना होगा जबकि अगर इसे पहले से पैक और लेबल किया गया है, तो इस पर 5% जीएसटी लगेगा। 

निर्मला सीतारमण ने यह भी बताया कि पान मसाला और गुटखा उद्योग द्वारा टैक्स चोरी की जांच करने और वस्तु एवं सेवा कर अपीलीय न्यायाधिकरण (जीएसटीएटी) पर जीओएम (मंत्रियों का समूह) की रिपोर्टें आ गई हैं। हालांकि, वित्त मंत्री ने इस पर किसी फैसले की जानकारी नहीं दी है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जून के महीने के लिए 16,982 करोड़ रुपये सहित सभी जीएसटी मुआवजे का भुगतान किया जाएगा। बैठक में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के वित्त मंत्रियों और केंद्र सरकार और राज्यों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

From Around the web