केंद्र सरकार ने अंबेडकर जयंती पर दिया खास तोहफा, लंबे समय से थी मांग

Ambedkar Jayanti National Holiday

 
Ambedkar Jayanti 2023

Ambedkar Jayanti  2023: केंद्र सरकार ने इस बार 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती पर राष्‍ट्रीय अवकाश को लेकर निर्देश जारी किये है. केंद्र सरकार ने संव‍िधान निर्माता बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के जन्‍म दिवस पर 14 अप्रैल को राष्‍ट्रीय अवकाश घोषित कर दिया है. इस संबंध में केंद्र सरकार के कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय की ओर से 11 अप्रैल 2023 को भारतीय राजपत्र जारी कर दिया गया है. इस अध‍िसूचना के अनुसार भारत सरकार द्वारा डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती पर 14 अप्रैल को पूरे देश में अवकाश घोषित किया गया है.

हैदराबाद में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव बाबा साहेब के जन्‍म दिवस  पर (14 अप्रैल) पर उनकी 125 फुट ऊंची प्रतिमा का लोकार्पण होगा . इस संबंध में सरकार की ओर से एक आधिकारिक विज्ञप्ति भी मंगलवार को जारी की गई थी. इस प्रत‍िमा के भव्य स्तर पर लोकार्पण की जोर शोर से तैयारी भी की जा रही हैं.

केंद्र सरकार के का‍िर्मक मंत्रालय की ओर से सावर्ज‍िनक अवकाश की अध‍िसूचना जारी कर दी गई है.  केंद्र सरकार और राज्‍य सरकारों की ओर से आमतौर पर बाबा साहेब अंबेडकर की जयंती पर श्रद्धांज‍िल समारोह और दूसरे कार्यक्रम भी आयोज‍ित ‍कए जाते हैं.  केंद्र सरकार ने इस बार बाबा साहेब की जयंती को राष्‍ट्रीय अवकाश घोष‍ित कर उनको बड़ी श्रद्धांज‍िल देने का काम भी ‍किया है.

From Around the web