सरकार का बड़ा ऐलान, 500 रूपये गैस सिलेंडर, दाल, नमक सहित 100 यूनिट मुफ्त बिजली देगी सरकार

मुख्यमंत्री ने अगले वित्त वर्ष में निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना शुरू करने का ऐलान करते हुए कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA ) के तहत आने वाले 1 करोड़ परिवारों को इसका लाभ मिलेगा।
 
Rajasthan Budget 

Rajasthan Budget  (जयपुर) आखिरी बजट पेश करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सौगातों का पिटारा खोल दिया। वित्त विभाग भी संभालने वाले गहलोत ने महंगाई से राहत दिलाने वाले कई ऐलान किए। 500 रुपए में गैस सिलेंडर, 100 यूनिट तक मुफ्त बिजली के साथ ही उन्होंने मुफ्त दाल, नमक, चीनी, तेल और मसाला देने वाली योजना का भी ऐलान किया।

cm ashok gehlot


मुख्यमंत्री ने अगले वित्त वर्ष में निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना शुरू करने का ऐलान करते हुए कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA ) के तहत आने वाले 1 करोड़ परिवारों को इसका लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत सभी परिवारों को हर महीने निशुल्क 1-1 किलो दाल, चीनी, नमक, 1 लीटर खाद्य तेल और मसाले उपलब्ध कराए जाएंगे। इस योजना पर राज्य सरकार 3000 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

ये भी पढ़े-परिवार कार्ड बना हुआ शुरू, मिलेगा एक सदस्य को नौकरी व रोजगार


विधानसभा चुनाव से पहले राज्य सरकार ने यूपी और केरल वाला फॉर्मूला लागू किया है। दोनों ही राज्यों में इस तरह की योजना बेहद लोकप्रिय हुई थी और सरकार की सत्ता में वापसी के पीछे अहम वजह बताया गया था। कोरोना महामारी के दौरान यूपी में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने मुफ्त राशन के साथ तेल, नमक, चीनी आदि मुफ्त वितरण किया था। वहीं, केरल में वामदल की सरकार ने निशुल्क फूड किट उपलब्ध कराए थे। दोनों ही राज्यों में हर बार सरकार बदल जाने की परंपरा टूटी तो इसके पीछे राशन वाली योजना को अहम बताया गया।  

ये भी पढ़े- इस माह से महिलाओं को मिलने शुरू हो जायेंगे 1500 रुपये


मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में और भी कई बड़े ऐलान किए हैं। सामाजिक सुरक्षा पेंशन में इजाफा किया गया है। रोडवेज की बसों में महिलाएं 50 फीसदी छूट पर यात्रा कर सकेंगी। कोरोना में अनाथ हुए बच्चों को सरकारी नौकरी देने का ऐलान किया गया है। दुर्घटना बीमा राशि को 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख करने की घोषणा की गई है। चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत बीमा राशि को बढ़ाकर 25 लाख रुपए करने का ऐलान किया गया है।

From Around the web