CM योगी ने कहा, परियोजनाओं से लगभग 5 लाख प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरमनी की निवेश परियोजनाओं की समीक्षा
 
 
cm up

 लखनऊ। नेटवर्क


रविवार को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि हाल में हुई ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी में आए निवेश परियोजनाओं को तेजी से आगे बढ़ाया जाए।  इनके अमल के लिए उद्यमियों को हर सम्भव सहयोग और मदद प्रदान की जाए। संबंधित विभागों के अपर मुख्य सचिव  व प्रमुख सचिव अपने सेक्टर से जुड़ी परियोजनाओं की नियमित समीक्षा करें तथा निवेशकों के साथ संवाद बनाए रखें।


मुख्यमंत्री रविवार को ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी के बाद की जा रही कार्यवाही की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा इस आयोजन में 80,224 करोड़ रुपये के निवेश की 1406 परियोजनाओं का शुभारम्भ किया गया। इन परियोजनाओं से लगभग 5 लाख प्रत्यक्ष और लगभग 20 लाख अप्रत्यक्ष रोजगार का सृजन होगा। औद्योगिक विकास तथा रोजगार की दृष्टि से यह परियोजनाएं अत्यन्त महत्वपूर्ण हैं। इसलिए इनके क्रियान्वयन की स्थिति की नियमित मॉनिटरिंग की जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूंजी निवेश के लिए उत्तर प्रदेश एक आकर्षक गंतव्य के रूप में उभरा है। वर्तमान सरकार द्वारा विगत 5 वर्षों के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में किए गए उल्लेखनीय कार्य का लाभ नए निवेशकों को आकर्षित करने तथा पूंजी निवेश लाने में निश्चित रूप से मिलेगा। उन्होंने पूंजी निवेश और वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लिए अल्पकालिक तथा दीर्घकालिक रणनीति बना कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए।


मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी की प्रमुख परियोजनाओं में 25 प्रतिशत परियोजनाएं डेटा सेन्टर की स्थापना, 14 प्रतिशत कृषि व संबद्ध क्षेत्र, 10 प्रतिशत आईटी एण्ड इलेक्ट्रॉनिक्स, 8 प्रतिशत इन्फ्रास्ट्रक्चर, 8 प्रतिशत मैन्युफैक्चरिंग, 7 प्रतिशत हैण्डलूम व टैक्सटाइल, 6 प्रतिशत रिन्युएबल एनर्जी और 6 प्रतिशत एमएसएमई सेक्टर से संबंधित हैं। सभी संबंधित विभाग यह सुनिश्चित करें कि उनके सेक्टर में स्थापित हो रही निवेश परियोजनाओं को नीतियों के तहत अनुमन्य सभी प्रोत्साहन एवं सुविधाएं समय से प्राप्त होती रहें। विभाग संबंधित जिलों के जिला प्रशासन से समन्वय बनाते हुए यह सुनिश्चित करें कि उद्यमियों को स्थानीय स्तर पर मिलने वाली समस्त सुविधाएं सुचारु रूप से प्राप्त हो

From Around the web