तिगरी गंगा मेलाः अपनों की याद में दीपदान के दौरान छलकेंगे आंसू , जानें पूरी विधि

 
Deepdan

 तिगरी गंगा धाम/अमरोहा।

अपने की याद में आज तिगरी गंगा धाम में दीपदान किया जायेगा।  गंगाघाटों के किनारे पुलिस फोर्स बढ़ाई जाएगी। इस बार गतवर्षों से ज्यादा भीड़ जुटने की उम्मीद जताई जा रही है। ऐसे प्रशासन को ज्यादा इंतजाम करने पड़ रहे हैं। 

तिगरी में दीपदान सात नंवबर को होगा। महाभारत काल से कार्तिक पूर्णिमा की पूर्व संध्या यानि चतुर्दशी को होता है। बुजुर्गों के अनुसार महाभारत का युद्ध खत्म होने के बाद पांडवों ने कौरवों व उनकी सेना की आत्मा की शांति के लिए भगवान श्रीकृष्ण के कहने पर तिगरी गंगा में दीपदान किया था। तभी से यह प्रथा चली आ रही है। मान्यता है कि दीपदान के बाद मृत आत्माओं को मुक्ति मिल जाती है। यही कारण है कि पूर्व वर्ष में दिवंगतों हुए लोगों के परिवार वाले दीपदान करते हैं। सोमवार को दीपदान होगा। प्रशासन अधिक लोगों के दीपदान करने के लिए तिगरी में पहुंचने का अनुमान लगा रहा है। 

कैसे करते है दीपदान

अपनी की याद में कार्तिक पूर्णिमा की पूर्व संध्या यानि चतुर्दशी को दीपदान किया जाता है । जानकारों के अनुसार सुर्य अस्त के समय दीपदान किया जाता है। इस दौरान परिजनों द्वारा कांश के बने टाट पर दीपक धूपबत्ती और फुल सहित सामग्री द्वारा संकलप्प करने के बाद गंगा जी में सीला देते है। 

From Around the web