Weather Updates : UP में शीतलहर का अलर्ट, 12वीं तक के स्कूल इतने दिनों के लिये बंद

 
Up Weather

Weather Updates : यूपी में शीतलहर का अलर्ट जारी किया गया है। नए साल की शुरुआत के साथ ही यूपी के जिलों में ठंड ने सितम ढाना शुरू कर दिया है। मौसम विभाग ने सोमवार को कोहरे का ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया।


 इसे देखते हुए अब राजधानी लखनऊ में भी 12वीं तक के स्कूलों को इस हफ्ते यानी सात जनवरी तक बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है। इससे पहले बनारस, गोरखपुर और मिर्जापुर समेत कई जिलों में भी 12वीं तक के स्कूलों को बंद कर दिया गया है। कई जिलों में आठवीं तक के स्कूलों को 14 जनवरी तक बंद करने का आदेश दिया गया है।


नए साल की शुरुआत के साथ ही यूपी के जिलों में ठंड ने सितम ढाना शुरू कर दिया है। मौसम विभाग ने सोमवार को कोहरे का ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया। इसके अनुसार कहीं घना को कहीं बहुत घना कोहरा छा सकता है। इसके साथ ही अधिकतम तापमान में गिरावट की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए ही स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया जा रहा है। 

लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि मौसम विभाग ने आज शीतलहर की चेतावनी जारी की है। इसी को देखते हुए लखनऊ के शहरी और ग्रामीण सभी इलाकों के 12वीं तक के स्कूलों को सात जनवरी तक बंद करने का आदेश दिया गया है। यह आदेश सभी बोर्ड्स के स्कूलों पर लागू होगा। बच्चों की सेहत को देखते हुए आदेश का कड़ाई से पालन करने की हिदायत भी दी गई है। यह आदेश कस्तूरबा गांधी आवासीय स्कूलों पर भी लागू किया गया है। छात्रों के साथ ही टीचर और नॉन टीचिंग स्टॉफ पर भी यह आदेश लागू होगा। इसके साथ ही प्राथमिक विद्यालय पहले की तरह 14 जनवरी तक बंद रहेंगे।

वाराणसी में पांच जनवरी तक कक्षा 12 तक के स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है। बलिया में सात जनवरी तक बंदी की घोषणा की गई है। आजमगढ़, जौनपुर और मिर्जापुर के बेसिक शिक्षा विभाग ने रविवार की रात ही कक्षा आठ तक के सभी स्कूलों को 14 जनवरी तक बंद रखने का आदेश जारी किया। अगले दिन 15 जनवरी को रविवार होने के कारण स्कूल बंद रहेंगे। मिर्जापुर में अब 12वीं तक के स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

बलिया में कड़ाके की ठंड व शीतलहर को देखते हुए आठवीं तक के सभी स्कूलों को सात जनवरी तक बंद रहेंगे। यह आदेश सभी बोर्ड के स्कूलों पर प्रभावी होगा। जिलाधिकारी के आदेश के क्रम में बेसिक शिक्षा अधिकारी मनिराम सिंह ने बताया कि यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा। इसका उल्लंघन बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। विद्यालय खुले मिलने पर सम्बंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

From Around the web