Tigri Ganga Mela 2023 : प्रयागराज कुंभ की थीम पर सुंदर व आकर्षक हो तिगरी गंगा मेला

Tigri Ganga Mela 2023 : तिगरी गंगा मेले की तैयारी तेज हो गई है। बीते साल से बेहतर तैयारिया की जा रही है।  मेला को सुन्दर आकर्षक दिव्य भव्य बनाने के लिए पूरी तैयारी की जा रही है किसी भी प्रकार की श्रद्धालुओं को दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। मेला सकुशल व शांतिपूर्ण सम्पन्न कराया जाएगा इसके लिए पूरी व्यवस्था की गई है । मेलो को 17 सेक्टर 8 जोंन में बांटा गया है।

 
Tigri Ganga Mela 2023

Amroha news : तिगरी गंगा मेले की तैयारी तेज हो गई है। बीते साल से बेहतर तैयारिया की जा रही है।  मेला को सुन्दर आकर्षक दिव्य भव्य बनाने के लिए पूरी तैयारी की जा रही है किसी भी प्रकार की श्रद्धालुओं को दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। मेला सकुशल व शांतिपूर्ण सम्पन्न कराया जाएगा इसके लिए पूरी व्यवस्था की गई है । मेलो को 17 सेक्टर 8 जोंन में बांटा गया है।

Highlights

इस बार 17 सेक्टर व 8 जोंन में बांटा गया तिगरी गंगा मेला

मेला प्रभारी/ माया शंकर यादव ने मंत्री को तैयारी के संबंध में एक-एक करके विभाग बार जानकारी दी। 

पूरा मेला सीसीटीवी कैमरे से लैस रहेगा 20 गोताखोर और 20 नाव लगाई गई हैं

1700 नल लगाए जा रहे हैं 


रोड़ों के चौड़ीकरण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है । 1700 नल लगाए जा रहे हैं 2000 शौचालय बनाए जा रहे हैं जगह-जगह और मुख्य चौराहा पर सेल्फी प्वाइंट भी बनाए जा रहे हैं । 
135 बसें चलाई जायेंगी

श्रद्धालुओं के आवागमन के लिए 135 बसें चलाई जा रही हैं पूरा मेला सीसीटीवी कैमरे से लैस रहेगा 20 गोताखोर और 20 नाव लगाई गई हैं । माननीय मंत्री जी ने कहा कि मेला दिव्य भव्य होना चाहिए किसी भी प्रकार की श्रद्धालुओं को समस्या नहीं होनी चाहिए कहा की घाटों की व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए ताकि श्रद्धालुओं को स्नान करने में कोई दिक्कत ना हो गोताखोरों के पास लाइफ़ जैकेट अवश्य हो ।


खोया पाया केंद्र बनाया जायेगा

खोया पाया केंद्र बनाया जाए खोया पाया केंद्र में पर्याप्त स्टाफ की तनाती हो किसी भी को भी मेला में खो जाने पर परेशानी ना हो एक कंट्रोल रूम भी बनाया जाए । कहा की मेला ऐसा हो कि किसी भी श्रद्धालुओं को असुरक्षा की भावना महसूस न हो मेला शांति पूर्ण होना चाहिए मेला प्रयागराज कुंभ की थीम पर सुंदर व आकर्षक हो । कहा की सड़कों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए सड़के पर्याप्त हो और चौड़ी और गुणवत्तापूर्ण हों। चिकित्सा व्यवस्था के संबंध में निर्देशित करते हुए कहा कि किसी भी श्रद्धालु को चिकित्सा के अभाव में भटकना न पड़े

Tigri Ganga Mela 2023

 
 मेले में स्थानीय उत्पादों की स्टाल भी लगाया जाए 


 मेले में स्थानीय उत्पादों की स्टाल भी लगाया जाए कृषि यंत्र कृषि यंत्रों उत्पादों के स्टॉल लगाकर लोगों को जानकारी दिया जाए । किसान गोष्ठी आयोजित किया जाए वहां पर नैनो यूरिया पर विशेष चर्चा किया जाए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भव्य आयोजन हो घाटों पर पर्याप्त सुरक्षा कर्मी तैनात रहने चाहिए। यह सुनिश्चित हो कि किसी भी श्रद्धालु को परेशानी का सामना न करना पड़े आस्था की इस पर्व में सभी श्रद्धालु आए और पुण्ड लाभ लेकर शांतिपूर्ण गंगा स्नान कर अपने घर जाएं । समीक्षा बैठक के बाद माननीय मंत्री जी द्वारा मेला स्थल का निरीक्षण कर घाटों की व्यवस्था को भी देखा गया।

 इस दौरान जिले के अधिकारी रहे मौजूद

पुलिस अधीक्षक  कुंवर अनुपम सिंह  अपर पुलिस अधीक्षक अपर जिला अधिकारी न्यायिक अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस उप जिलाधिकारी धनोरा परियोजना निदेशक जिला विकास अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष उदय गिरी गो स्वामी जी अभिनव कौशिक जी सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

तिगरी गंगा मेला 2023 

27 नवंबर 2023 को कार्तिक पूर्णिमा 

22 नवंबर को देवठान होगा


26 नवंबर को दीपदान


27 नवंबर को मुख्य स्नान

From Around the web