क्या युवाओं को फ्री में टैबलेट पाने के लिये ऑनलाइन आवेदन करना होगा, जानिए सरकार इस प्रक्रिया के तहत बांटेगी

 
tavlat

लखनऊ। नेटवर्क 

19 अगस्त 2021 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा विधानसभा से अपने संबोधन के दौरान यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ करने की घोषणा की गई है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट प्रदान किए जाएंगे।

 लगभग 1 करोड़ युवाओं को इस योजना के माध्यम से लाभवंती किया जाएगा। सरकार द्वारा इस योजना का संचालन करने के लिए 3000 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, टेक्निकल और डिप्लोमा में अध्ययनरत छात्र यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

इस योजना के अंतर्गत युवाओं को मुफ्त में डिजिटल एक्सेस भी प्रदान की जाएगी। इन टेबलेट और स्मार्टफोन के माध्यम से छात्र शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। आने वाले समय में छात्रों को इन स्मार्टफोन और टेबलेट के माध्यम से नौकरी ढूंढने में भी आसानी होगी। इसके अलावा यूपी सरकार ने प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने के लिए युवाओं को भत्ता देने की भी घोषणा की है।

1 करोड़ लाभार्थियों को पहुंचाया जाएगा योजना का लाभ


उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के युवाओं को 1 करोड़ फ्री स्मार्टफोन एवं एवं टेबलेट देने की घोषणा की गई है। यह टेबलेट/स्मार्टफोन ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, पॉलिटेक्निक, मेडिकल एजुकेशन, पैरामेडिकल और कौशल विकास मिशन की ट्रेनिंग लेने वाले छात्रों को प्रदान किए जाएंगे। 

यह टेबलेट एवं स्मार्टफोन प्रदान करने के लिए 3000 करोड़ रुपए की लागत लगेगी। इस योजना के कार्यान्वयन के लिए सरकार द्वारा हर जिले में जिलाधिकारी की अध्यक्षता की एक कमेटी बनाई जाएगी। इस कमेटी में 6 सदस्य होंगे। यह कमिटी चिन्हित शिक्षण संस्थानों की सूची तैयार करेगी। स्मार्टफोन या टैबलेट जेम पोर्टल के माध्यम से खरीदे जाएंगे।

योगी सरकार छात्रों व युवाओं को स्मार्ट फोन व टैबलेट के जरिए अपनी विकास गाथा भी बताएगी। अगले महीने से फ्री मिलने वाले इन स्मार्ट फोन व टैबलेट से लाखों छात्र अपनी पढ़ाई तो कर सकेंगे ही साथ ही उन्हें विकास से जुड़ी विभिन्न विभागों की योजनाएं बताई जाएंगी। साथ ही नवीनतम अपडेट के साथ समय पर नई जानकारी साझा की जाएगी। चुनावी मौसम  में सरकार की इस योजना को गेमचेंजर माना जा रहा है।  

हाल में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक करोड़ छात्र छात्राओं व अन्य वर्गों के लोगों को तकनीकी सशक्तीकरण के तहत स्मार्ट फोन व टैबलेट देने का निर्णय लिया है। छात्र इससे अपनी पढ़ाई आनलाइन कर सकेंगे। अब सरकार ने सरकारी योजनाओं की जानकारी इन गजेट पर उपलब्ध कराने का  जिम्मा सूचना विभाग को सौंपा है।

 औद्योगिक विकास विभाग ने सूचना विभाग से कहा है कि टैबलेट मोबाइल फोन के जरिए राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी छात्र छात्राओं को हो सके इसलिए विभिन्न  विभागों की योजनाओं का कंटेंट टैबलेट में उपलब्ध करवाया जाए । 

यह कंटेंट समय समय पर अपडेट किया जाएगा। सरकार की योजना निकट भविष्य में पुरुष हेल्थ वर्कर, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के प्रशिक्षणार्थियों को भी शामिल किया जाएगा। 

From Around the web