Business Idea : एक बार लगाकर पैसा 80 साल तक कमायें प्रति माह लाखों

 
Business Idea

Business Idea :अगर आप भी अपने काम से बोर हो गए हैं और साइड बिजनेस के तौर पर कुछ शुरू करने का सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक शानदार आईडिया दे रहे हैं. आप नारियल के पेड़ लगा कर अच्छी कमाई कर सकते हैं. नारियल के पेड़ 80 वर्षों तक हरे-भरे रह सकते हैं, ऐसे में अगर आप बार नारियल का पेड़ लगा लें तो लंबे समय तक कमाई होती रहेगी.

हमारे देश में उत्तर से लेकर दक्षिण तक पूरे भारत में नारियल की डिमांड है. नारियल उत्पादन में भारत दुनिया में नंबर एक पर है. यहां पर 21 राज्यों में नारियल की खेती की जाती है. नारियल की खेती में मेहनत भी कम लगती है और लागत भी कम ही लगता है. ऐसे में आप उसका उत्पादन कर मोटा मुनाफा कमा सकते हैं.

Bijli Bill :बढ़ते बिजली बिल से हो परेशान तो अपनाये ये तरीका, शुन्य हो जायेगा बिल


पूरे साल लगे रहते हैं फल


नारियल की कई ऐसी प्रजातियां भी हैं, जिसके पेड़ पर पूरे साल फल लगे रहते हैं. इन पेड़ों पर नीचे के फल पकते रहते हैं और पेड़ के अंदर से छोटे-छोटे नए फल निकलते रहते हैं. यही कारण है कि नारियल तोड़ने और बेचने का सिलसिला भी पूरे साल चलता रहता है. इसकी खेती में कीटनाशक और महंगी खाद की जरूरत भी नहीं होती. ऐसे में ये आपके लिए कमाई का एक शानदार विकल्प हो सकता है.


ऐसे करें नारियल की खेती


जून से सितंबर के बीच नारियल के पौधे लगाए जा सकते हैं. आमतौर पर 9 से 12 महीने पुराने पौधे रोपने के लिए उपयोग में लाए जाते हैं. ऐसे किसानों को ऐसी पौध चुननी चाहिए, जिनमें 6-8 पत्तियां हों. नारियल के पौधों को हम 15 से 20 फीट की दूरी पर लगा सकते हैं. इसके लिए इस बात का खास ध्यान रखें कि नारियल की जड़ के पास पानी का जमाव न हो. बरसात के मौसम के बाद नारियल के पौधे लगाना लाभकारी होता है.


नारियल के पेड़ से होती है खूब कमाई


नारियल बहुत फायदेमंद होता है. इसका पानी बहुत पौष्टिक होता है और साथ ही स्वादिष्ट भी होता है. इसके अलावा नारियल का पानी से लेकर गूदा, मलाई और छिलके तक सब काम आते हैं और इससे कमाई की जा सकती है. नारियल के पेड़ का प्रत्येक हिस्सा किसी न किसी रूप में उपयोग किया जाता है. नारियल एक ऐसा फल है, जिससे आप अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकते हैं.

From Around the web