अभी तक पीएम किसान योजना की किस्त खाते में नहीं आई तो करे ये काम

PM Kisan Yojana Helpline : खाते में अभी तक नहीं आई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त तो तुरन्त हेल्पलाइन पर जाकर शिकायत दर्ज कराये। पीएम मोदी ने 15 नवंबर को किस्त जारी कर दी है.  प्रधानमंत्री मोदी ने स्वयं छत्तीसगढ़ से डिजिटली लगभग 8 करोड़ किसानों के खाते में निधि के 2000 रुपए ट्रांसफर किये थे. लेकिन कुछ पात्र किसानों के खाते में अभी तक भी स्कीम का  पैसा नहीं क्रे़डिट हुआ है.
 
PM Kisan Yojana Helpline

नई दिल्ली । PM Kisan Yojana Helpline: खाते में अभी तक नहीं आई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त तो तुरन्त हेल्पलाइन पर जाकर शिकायत दर्ज कराये। पीएम मोदी ने 15 नवंबर को किस्त जारी कर दी है.  प्रधानमंत्री मोदी ने स्वयं छत्तीसगढ़ से डिजिटली लगभग 8 करोड़ किसानों के खाते में निधि के 2000 रुपए ट्रांसफर किये थे. लेकिन कुछ पात्र किसानों के खाते में अभी तक भी स्कीम का  पैसा नहीं क्रे़डिट हुआ है. ऐसे किसानों के लिए सरकार ने हेल्पलाइन नंबर्स जारी किये हैं. जहां कॅाल करके आप पता लगा सकते हैं कि आपके खाते में किस्त कब क्रेडिट होगी. साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से जुड़ी अन्य जानकारी भी इन हेल्पलाइन नंबर्स पर आपको मिल जाएगी.

Highlights

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ केवल 8 करोड़ लोगों को ही मिल पाया है.

सरकार ने 011-23381092 नंबर पर भी कॉल करने की सुविधा किसानों को दी है

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ केवल 8 करोड़ लोगों को ही मिल पाया है.

4 करोड़ किसानों को नहीं मिला स्कीम का लाभ


दरअसल, इस बार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ केवल 8 करोड़ लोगों को ही मिल पाया है. 14वीं किस्त के दौरान लाभार्थियों की संख्या लगभग 10 करोड़ थी. जो घटकर सिर्फ 8 करोड़ रह गई है. इसके पीछे ईकेवाईसी और भू-सत्यापन न कराना बताया जा रहा है. लाखों किसान ऐसे भी हैं जिन्होने सभी फॅारमल्टी पूरी की थी. लेकिन उनके खाते में अभी तक भी किस्त का पैसा नहीं पहुंचा है. ऐसे किसानों के लिए सरकार ने हेल्पलाइन नंबर जारी किये हैं जहां कॅाल करके वे अपने खाते का स्टेटस व पैसा कब तक पहुंच जाएगा पता लगा  सकते हैं. 

यहां मिलेगी पूरी मदद

से जुड़े हुए हैं और किसी कारण अगर आपकी किस्त अटक गई है, तो फिर आप लाभार्थी हेल्पलाइन नंबर 155261 पर कॉल कर सकते हैं. इसके अलावा 1800115526, जो कि एक टोल फ्री नंबर है यानी आपको इस पर कॉल करने का कोई चार्ज नहीं देना होता है. सरकार ने 011-23381092 नंबर पर भी कॉल करने की सुविधा किसानों को दी है. साथ ही पीएम किसान योजना की आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in है, जहां आपको आपकी हर समस्या का समाधान मिल जाएगा.

From Around the web