PMJDY: जन धन खाताधारकों को मिल रहे है ये सात बड़े फायदें, जानें

 
Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana  इस योजना के चलते देश के करोड़ों लोगों तक बैंक के खातों की पहुंच हुई और देश को दुनिया में करोड़ों लोगों के बैंक खाते खुलने रिकॉर्ड खाते होने का खिताब भी मिला.सरकारी आंकड़ों के अनुसार अब तक 47.57 करोड़ लोगों के खाते इस योजना के तहत खोले गए हैं. इन खातों में ₹176,912.36 करोड़ रुपये की रकम भी जमा की गई है.

इसके साथ ही करीब 6.55 लाख बैंक मित्रों के जरिए खातों से जुड़ी जरूरी सेवाओं लोगों तक पहुंचाई भी जा रही हैं. आजादी के 70 साल बाद भी देश में करोड़ों लोगों की पहुंच बैंक खातों तक नहीं थी. साथ ही इसका अर्थ यह भी हुआ कि न तो वे सीधे तौर पर देश की समृद्धि से जुड़ पा रहे थे. न ही उसका लाभ ले पा रहे थे और न ही परोक्ष रूप से देश की प्रगति में योगदान दे पा रहे थे. अब बैंक खातों के जरिए ये करोड़ों लोग अब सीधे देश की आर्थिक गतिविधि से जुड़ गए हैं. 

जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan-Dhan Yojana PMJDY) के तहत गरीब और जरूरतमंद लोगों को न केवल बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट (basic savings bank deposit BSBD) खाता उपलब्ध कराया जा रहा है बल्कि वे इस खाते से अपनी बचत जमा कर सकते हैं, कहीं भी भेज सकते हैं, अपने खाते में पैसे मंगवा सकते हैं, बैंक से उधार ले सकते हैं, बीमा का लाभ ले सकते हैं और पेंशन की सुविधा का लाभ भी ले सकते हैं.

इसके अलावा पीएम जन धन योजना के तहत (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana PMJDY) खाता खुलवाले वाले को कुछ अन्य लाभ भी मिलते हैं. 

जिनके पास खाता नहीं है वह खाता खुलवा सकता है.

यह खाता जीरो बैलेंस खाता होता है यानि खाते में रकम रखने की मजबूरी नहीं है और बैंक कोई जुर्माना नहीं लगा सकता है.
जमा राशि पर ब्याज की सुविधा है.


जन धन Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana (PMJDY) के खाताधारक को रुपये कार्ड (Rupay Debit Card) की सुविधा भी मिलती है. 
इसके अलावा एक लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा भी मिलता है. इस राशि को 28-08-2018 के बाद से जारी रुपये कार्ड के साथ दो लाख रुपये कर दिया गया है.
10 हजार रुपये तक की ओवरड्राफ्ट (OD) सुविधा भी पात्र खाताधारक को दी जाती है.   


जनधन खाता धारक (PMJDY) को सरकार की डीबीटी (Direct Benefit Transfer DBT) का लाभ भी खाते में मिलता है. प्रधानमंत्री जीवन जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana PMJJBY), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana PMSBY), अटन पेंशन योजना (Atal Pension Yojana APY), मुद्रा योजना (Micro Units Development & Refinance Agency Bank MUDRA) का लाभ खातों के जरिए ही मिलता है.

From Around the web