World cup 2023 : भारत का सेमीफाइनल इस देश से होगा, बन रहे हैं पूरे समीकरण

ICC आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल की रेस से लगभग बाहर हो गई थी, लेकिन लगातार दो मुकाबले जीतने और अन्य टीमों के नतीजे उनके मुताबिक आने के चलते बाबर आजम एंड कंपनी एक बार फिर सेमीफाइनल की रेस में आ गई है। ऐसे में फिर से भारत और पाकिस्तान के बीच आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में महामुकाबला देखने को मिल सकता है और संभावना सेमीफाइनल मैच की ज्यादा है। 

 
World cup 2023

World cup 2023 : ICC आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल की रेस से लगभग बाहर हो गई थी, लेकिन लगातार दो मुकाबले जीतने और अन्य टीमों के नतीजे उनके मुताबिक आने के चलते बाबर आजम एंड कंपनी एक बार फिर सेमीफाइनल की रेस में आ गई है। ऐसे में फिर से भारत और पाकिस्तान के बीच आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में महामुकाबला देखने को मिल सकता है और संभावना सेमीफाइनल मैच की ज्यादा है। 


भारतीय टीम वर्ल्ड कप 2023 पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहने वाली है, जबकि पाकिस्तान की टीम अगर सेमीफाइनल के लिए क्वॉलिफाई करती है तो चौथे स्थान पर रहेगी। इस स्थिति में आईसीसी के नियमों के अनुसार भारत और पाकिस्तान के बीच टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल मैच खेला जाएगा। अगर ऐसा होता है तो फिर ये मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डेंस स्टेडियम में आयोजित होगा। हालांकि, ये स्पष्ट नहीं है कि ये मैच किस दिन होगा।



वर्ल्ड कप 2023 के शेड्यूल के अनुसार ये तो तय था कि पहला सेमीफाइनल मैच मुंबई में खेला जाएगा, जो 15 नवंबर को आयोजित होगा। वहीं, दूसरा सेमीफाइनल कोलकाता में 16 नवंबर को खेला जाना है। आईसीसी ने ये भी बताया था कि अगर भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंची तो ये मैच मुंबई में आयोजित होगा और पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल में पहुंची तो नॉकआउट मैच कोलकाता में होगा। इसमें भी एक शर्त रखी गई थी। 


ICC आईसीसी ने शेड्यूल की जानकारी देते हुए बताया था कि अगर भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत सेमीफाइनल में होती है तो ये मैच कोलकाता में खेला जाएगा। हालांकि, वहां ये जानकारी नहीं दी गई थी कि कोलकाता में मैच 15 नवंबर को खेला जाएगा या 16 नवंबर को खेला जाएगा, लेकिन सुरक्षा और ब्रॉडकास्टिंग को देखते हुए दूसरा सेमीफाइनल पहले खेला जाएगा और पहला सेमीफाइनल बाद में खेला जाएगा। अब बात करते हैं पाकिस्तान समीकरणों की। 

कैसे सेमीफाइनल में पहुंचेगा पाकिस्तान? 

पाकिस्तान की टीम का एक मुकाबला इस वर्ल्ड कप में बाकी है, जो इंग्लैंड के खिलाफ है। इस मैच को जीतकर पाकिस्तान की टीम 10 अंकों तक पहुंच जाएगी। इसके बाद बाद नेट रन रेट की होगी, क्योंकि 10 अंकों तक न्यूजीलैंड की टीम भी पहुंच सकती है। अगर न्यूजीलैंड वर्सेस श्रीलंका मैच बारिश के कारण कैंसिल हो जाता है तो फिर पाकिस्तान सीधे सेमीफाइनल के लिए क्वॉलिफाई कर जाएगा। हालांकि, इतना आसान काम ये होने वाला नहीं है। 


पाकिस्तान को अफगानिस्तान से भी टक्कर मिल सकती है, क्योंकि अफगानिस्तान के अभी दो मुकाबले बाकी हैं और टीम 12 अंकों तक पहुंच सकती है। हालांकि, अफगानिस्तान के दोनों मैच बड़ी टीमों से हैं। एक मैच ऑस्ट्रेलिया और एक मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ है। ऐसे में भारत और साउथ अफ्रीका के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम तो सेमीफाइनल में पहुंच सकती है, लेकिन न्यूजीलैंड और पाकिस्तान में से कोई एक ही टॉप 4 में रहने वाला है। 

ऑस्ट्रेलिया के पास टॉप 3 में रहने के दो मौके हैं। ऑस्ट्रेलिया की टीम अगर अफगानिस्तान से हार जाती है तो भी एक मैच बांग्लादेश के खिलाफ जीतकर टॉप 4 में बनी रहेगी। इस स्थिति में नेट रन रेट काफी मायने रखेगा, जहां 10 अंकों पर तीन टीमें होंगी। इनमें न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान की टीम होगी। इस समय न्यूजीलैंड की टीम का नेट रन रेट बेहतर है। पाकिस्तान दूसरे और अफगानिस्तान तीसरे नंबर पर है।

From Around the web