रोहित शर्मा ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, कहा हम सेमीफाइनल के लिये कितने तैयार है...

Rohit Sharma  : मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल खेला जाएगा। भारत विजय रथ पर सवार है। भारत ने अपने सभी 9 लीग मैचों में जीत दर्ज की और टेबल टॉपर रहा। वहीं, न्यूजीलैंड टीम पांच मैच जीतकर पॉइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर रही। न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल से पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की और अपनी बात रखी। जानिए, रोहित ने क्या कुछ कहा?
 

नई दिल्ली। Rohit Sharma  : मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल खेला जाएगा। भारत विजय रथ पर सवार है। भारत ने अपने सभी 9 लीग मैचों में जीत दर्ज की और टेबल टॉपर रहा। वहीं, न्यूजीलैंड टीम पांच मैच जीतकर पॉइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर रही। न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल से पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की और अपनी बात रखी। जानिए, रोहित ने क्या कुछ कहा?

रोहित  से जब उनके अब तक के सबसे स्पेशल मोमेंट के बार में पूछा गया तो उन्होंने मुस्कुराते हुए जवाब दिया। रोहित ने कहा कि शायद अब तक का सबसे खास पल वो होगा जब हमारी टीम में से 4 लोगों ने आखिरी गेम में गेंदबाजी करना शुरू किया। मुझे उम्मीद है कि सभी ने उस पल का आनंद लिया होगा। गौरतलब कि नीदरलैंड के खिलाफ आखिरी लीग मैच में रोहित के अलावा, विराट कोहली, शुभमन गिल और सूर्यकुमार ने गेंदबाजी की।

रोहित ने कहा कि इस भारतीय टीम की खूबसूरती यह है कि जब हमने 1983 विश्व कप जीता था तब हम पैदा भी नहीं हुए थे। जब हम 2011 में जीते थे तो आधे प्लेयर नहीं खेल रहे थे। मैंने उन्हें इस बारे में बात करते नहीं देखा कि हमने कैसे पिछले वर्ल्ड कप में जीत हासिल की। फोकस इस बात पर है कि हम कैसे बेहतर हो सकते हैं और हम कैसे सुधार कर सकते हैं। यही खिलाड़ियों की वर्तमान पीढ़ी की खूबसूरती है।


 रोहित शर्मा ने कहा- मेरे पास कोई मंत्र नहीं है। एक कप्तान के तौर पर अगर आपने तय किया लिया है कि आपको इसी तरह खेलना है तो आपके पास क्लियरटी होनी चाहिए। आपको खिलाड़ियों का जबर्दस्त सपोर्ट करना होगा। हमारे जिन खिलाड़ियों का सपोर्ट किया है, और जो रोल उन्हें सौंपा है, हमने उनके साथ खड़े रहेंगे।

रोहित से जब पूछा गया कि आपने ने एक युवा खिलाड़ी के तौर पर इस मैदान पर खेल शुरुआत की थी और अब एक हाई प्रोफाइल गेम में टीम का नेतृत्व करने जा रहे हैं तो क्या आपको इस सफर पर विचार करने का समय मिलता है? कप्तान ने कहा, ष्फोकस गेम पर है। मेरी जर्नी पर नहीं। शायद मैं 19 तारीख (वर्ल्ड कप फाइनल) के बाद अपनी जूर्नामें के बारे में सोचूंगा लेकिन अभी सिर्फ गेम पर फोकस है।


कप्तान ने कहा कि जब भी हम न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरे हैं तो वो संभवतः सबसे अनुशासित टीम है। वे अपना क्रिकेट बहुत स्मार्टली खेलते हैं। वे अपने विरोधियों की मानसिकता को समझते हैं और हम भी।रोहित अपने होम ग्राउंड पर सेमीफाइनल खेलने जा रहे हैं। रोहित ने कहा कि मैंने यहां काफी क्रिकेट खेला है और वानखेड़े में टॉस कोई फैक्टर नहीं है।

 रोहित ने प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू होने के बाद कहा, श्श्सभी को हैप्पी दिवाली। पहले गेम से लेकर आखिरी गेम तक, जब भी आप वर्ल्ड कप का खेल खेल रहे होते हैं तो आप पर दबाव होता ही है। लेकिन जिस तरह से हमने प्रेशर को हेंडल किया, वो सराहनीय है। हम इसे जारी रखना चाहते हैं। हम सिर्फ अपने खेल पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।


भारत के विनिंग कॉम्बिनेशन में बदलाव होने की संभावना नहीं है। हार्दिक पांड्या की गैर मौजूदगी में शमी ने बखूबी जिम्मेदारी निभाई है। हार्दिक चोट के कारण वर्ल्ड कप से बाहर हो चुके हैं।

बता दें कि भारत ने लीग चरण में न्यूजीलैंड को 4 विकेट से मात दी थी, जिससे रोहित ब्रिगेड का कॉन्फिडेंस हाई होगा। भारत की आईसीसी टूर्नामेंट में यह न्यूजीलैंड के खिलाफ 20 साल बाद पहली जीत थी। वैसे, भारत आगामी मैच को लेकर काफी सतर्क होगा और साथ ही चार साल पुराना बदला लेने की फिराक में होगा। भारत को वर्ल्ड कप 2019 में न्यूजीलैंड के हाथों हार के बाद टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा था। दोनों टीम ने वनडे वर्ल्ड कप में आपस में कुल 9 मैच खेले हैं, जिसमें न्यूजीलैंड ने पांच और भारत ने चार बार बाजी मारी।

भारत के बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने मौजूदा वर्ल्ड कप में अब तक कमाल का प्रदर्शन किया है। विराट कोहली (594) टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों के लिस्ट में शीर्ष पर हैं। रोहित (503) चौथे स्थान पर काबिज हैं। भारत को मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (421) और केएल राहुल (347) शानदार लय में हैं। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने बेहतरीन छाप छोड़ी है। स्पिनर कुलदीप यादव ने बखूबी साथ निभाया है। बुमराह (17) सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय बॉलर हैं। शमी ने 16 शिकार किए हैं।