ऐसे लोग अपने स्वार्थ के लिए किसी को भी धोखा दे सकते हैं, जानें

जो लोग गलत काम करते हैं और पैसा कमाते हैं, ऐसे लोग आपको नुकसान पहुंचाते हैं और आपको भी डुबो देंगे।
 
Chanakya Niti:

डेस्क। चाणक्य नीति के अनुसार, कलियुग में किसी के साथ वर्षों तक रहने के बाद भी, यह अनुमान नहीं लगाया जा सकता है कि कौन कब बदलेगा और कौन आपको धोखा देने वाला है या कौन आपको धोखा देगा और कौन जीवन भर आपके साथ रहेगा। किसी व्यक्ति को पूरी तरह से जानना किसी चुनौती से कम नहीं है, लेकिन चाणक्य नीति में व्यक्ति के परीक्षण के बारे में बहुत सी बातें बताई गई हैं। किसी भी इंसान के करीब जाने से पहले जान लें ये बातें, तो ये लोग आपको कभी धोखा नहीं दे पाएंगे।


कोई व्यक्ति आपके दोस्त के लिए कितना भी अच्छा क्यों न हो, अगर उसके विचार दूसरों के प्रति अच्छे नहीं हैं, तो मौका मिलने पर वह आपको धोखा दे सकता है। ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।
 
जो लोग गलत काम करते हैं और पैसा कमाते हैं, ऐसे लोग आपको नुकसान पहुंचाते हैं और आपको भी डुबो देंगे। ऐसे लोग अपने स्वार्थ के लिए किसी को भी धोखा दे सकते हैं।

किसी भी व्यक्ति को जानने के लिए उसकी क्षमता को देखना होगा। यदि कोई व्यक्ति दूसरों की खुशी के लिए अपनी खुशी का त्याग कर सकता है, तो वह निस्संदेह एक श्रेष्ठ व्यक्ति है। ऐसे लोग अच्छे और ईमानदार लोग होते हैं। उन पर भरोसा किया जा सकता है।

सभी लोगों में कुछ न कुछ गुण और दोष होते हैं, लेकिन जिन लोगों में अधिक दोष होते हैं, उन्हें उनसे दूर रहना चाहिए। जो लोग क्रोध, अहंकार, आलस्य, स्वार्थ के कारण झूठ बोलना जानते हैं, उन्हें उनसे संबंधित नहीं होना चाहिए और उनसे दूर रहना चाहिए। ऐसे लोगों की संगति आपको ऐसा ही बनाती है।

From Around the web