Gadar फिल्म में लाहौर को इस शहर के रूप में दर्शाया गया था, अनसुने किस्से जानकर उड़ जाएंगे होश

 
Gadar

Gadar:2001 में आई गदर फिल्म ने धमाका मचा दिया था. ये एक ब्लॉकबस्टर मूवी थी और इसमें सनी देओल और अमीषा पटेल थे. सकीना और तारा सिंह की प्रेम कहानी ने सबके दिलों को छू लिया था. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड बनाने के साथ-साथ साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनकर उभरी. अब आखिरकार गदर 2 का सीक्वल आ रहा है. चलिए गदर से जुड़ी अनसुनी बातें आपको बताते है.निर्देशक अनिल शर्मा की फिल्म गदरः एक प्रेम कथा ने साल 2001 में बॉक्स ऑफिस पर गदर मचा दिया था. दर्शक इस फिल्म की शुटिग किस शहर में हुई उसका अंदाजा लगाते रहते है जबकि गदर फिल्म की शुटिग भारत में ही हुई थी.

तारा सिंह की भूमिका में सनी देओल के अलावा किसी और की कल्पना करना मुश्किल है. निर्देशक अनिल शर्मा पहले इस रोल में गोविंदा को लेना चाहते थे. लेकिन 1998 में गोविंदा-स्टारर महाराजा के फ्लॉप होने के बाद उन्होंने सनी देओल को इस किरदार के लिए चुना.

Gadar 2

गदर में सकीना का रोल अमीषा पटेल ने बखूबी निभाया था. लेकिन आप ये जानकर हैरान होंगे कि इस किरदार के लिए अमीषा निर्देशक की पहली पसन्द नहीं थी. निर्देशक फिल्म के लिए काजोल को लेना चाहते थे, लेकिन डेट्स ना मिलने की वजह से वो इसका हिस्सा नहीं बन सकी.

 गदर एक प्रेम कथा बूटा सिंह की सच्ची कहानी पर आधारित है जो ब्रिटिश सेना में एक सिख पूर्व सैनिक थे. बूटा सिंह ने एक मुस्लिम लड़की से शादी की थी, जिसे उन्होंने विभाजन के दौरान दंगों से बचाया था.

एक प्रेम कथा और फिल्म लगान एक ही दिन बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई थी. सनी देओल और आमिर खान की फिल्में आमने-सामने थी. बता दें कि इससे पहले भी दिल और घायल साल 1990 में एक ही दिन रिलीज हुई थी. वहीं, राजा हिंदुस्तानी और घातक साल 1996 में रिलीज हुआ था.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारत में गदर ने अपने पहले दिन 1.40 करोड़ रुपये. जबकि पहले वीकेंड में 4.08 करोड़ रुपये और पहले सप्ताह में 9.28 करोड़ रुपये की कमाई की. वहीं, गदर की शूटिंग बिशप कॉटन स्कूल, शिमला और शिमला और एक हिस्सा सेक्रेड हार्ट स्कूल, डलहौजी में भी शूट किया गया था. फिल्म की शूटिंग उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर में भी की गई थी, जहां शहर को लाहौर, पाकिस्तान के रूप में दर्शाया गया था.

From Around the web