PM मोदी ने महिलाओं के लिए कर दी ये घोषणा

 
up-pm-modi

PM Modi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज  'महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण' विषय पर बजट के बाद वेबिनार को संबोधित किया.  इस दौरान PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि बीते 9 वर्षों में देश वूमेन लीड डेवलपमेंट के विजन को लेकर आगे बढ़ा है. भारत ने अपने बीते वर्षों के अनुभव को देखते हुए वूमेन डेवलपमेंट से वूमेन लीड डेवलपमेंट के प्रयासों को वैश्विक मंच पर ले जाने का प्रयास किया है. उन्होंने कहा कि आज हम देख रहे हैं कि भारत में पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या बढ़ रही है. मेडिकल फील्ड हो या खेला का मैदान हो, व्यापार हो या राजनीतिक गतिविधियां हो भारत में महिलाओं की केवल भागीदारी नहीं बढ़ी है बल्कि वो हर क्षेत्र में आगे आकर नेतृत्व कर रही हैं.


 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि भारत में बीते वर्षों में आवास योजना के तहत जो तीन करोड़ से अधिक घर बने हैं उसमें से भी अधिकतर महिलाओं के नाम हैं. पीएम आवास योजना ने महिलाओं को घर के आर्थिक फैसलों में एक नई आवाज दी है. 'महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण' विषय पर बजट के बाद वेबिनार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जिन करोड़ो लोगों को मुद्रा लोन दिए गए हैं उनमें से करीब 70% लाभार्थी देश की महिलाएं हैं. ये महिलाएं घरेलू आय को मजबूत करने के साथ-साथ देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में योगदान दे रही हैं.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि जब हमारी बेटियां सेना में जाकर देश की सुरक्षा करती दिखाई देती हैं, राफेल उड़ाती दिखाई देती हैं. तो उनसे जुड़ी सोच भी बदलती है. महिलाओं का सम्मान बढ़ाकर और समानता का भाव बढ़ाकर ही भारत तेजी से आगे बढ़ सकता है. सहकारिता क्षेत्र में महिलाओं की बड़ी भूमिका रही है. आने वाले वर्षों में 2 लाख से अधिक बहुउद्देश्यीय सहकारी समितियों- डेयरी सहकारी समितियों और मत्स्य सहकारी समितियों की स्थापना की जाएगी.

From Around the web