माता वैष्णो देवी के तीर्थयात्रियों के लिये शुरू होगी रोपवे सेवा

 
Mata Naina Devi

Katra News:उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने माता वैष्णो देवी भवन में तृप्ति भोजनालय और प्रसाद केंद्र का उद्घाटन किया।जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सोमवार को कहा कि माता वैष्णो देवी मंदिर के लिए रोपवे की निविदा प्रक्रिया अंतिम चरण है। इस परियोजना को स्थानीय व्यवसायों के हितों को ध्यान में रखते हुए संवेदनशीलता के साथ शुरू किया जाएगा। माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) ने  250 करोड़ रुपये की यात्री रोपवे परियोजना को मंजूरी दी है। यह 12 किलोमीटर के ट्रैक के साथ श्रद्धेय मंदिर से ताराकोट मार्ग और सांझी छत के बीच बनाई जानी है।

उपराज्यपाल ने माता वैष्णो देवी भवन में तृप्ति भोजनालय और प्रसाद केंद्र का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि रोपवे परियोजना को तीर्थयात्रियों, विशेष रूप से बुजुर्गों और दिव्यांगों की सुविधा के लिए स्वीकृत किया गया है, ताकि वे मंदिर में अधिक आसानी से पहुंच कर सकें।

मनोज सिन्हा
उन्होंने कहा कि दुर्गा भवन में तृप्ति भोजनालय और प्रसाद केंद्र के शुरू होने से तीर्थयात्रियों को और बेहतर अनुभव प्राप्त होगा। उन्होंने कहा, श्दुर्गा भवन में एक दिन में 3,000 से अधिक तीर्थयात्रियों को समायोजित किया जा सकता है, और 750 आगंतुक भोजनालय में अपना भोजन कर सकते हैं।श्

अधिकारियों ने कहा कि 2.4 किलोमीटर लंबी रोपवे परियोजना तीन साल में पूरी होगी। इस सुविधा का उपयोग करते हुए तीर्थयात्री पांच से छह घंटे के ट्रैक की तुलना में केवल छह मिनट में मंदिर परिसर तक पहुंच सकते हैं। पिछले साल, 91.25 लाख तीर्थयात्रियों ने मंदिर का दौरा किया, जो लगभग एक दशक में सबसे अधिक था। 2020 में केवल 17 लाख तीर्थयात्रियों ने मंदिर का दौरा किया था, तब इतिहास में पहली बार कोविड के कारण इस यात्रा को पांच महीने के लिए बंद किया गया था। इसे 16 अगस्त, 2020 को फिर से खोला गया।

From Around the web