Weather Update:अगले 48 घंटे इन शहरों में भारी बारिश का अलर्ट, क्या है मौसम विभाग की चेतावनी?

 
mosam

 Weather Update: भारत मौसम विभाग ने उत्तर भारत में अगले 48 घंटे तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में 5 मई तक झमाझम बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार उत्तर भारत के राज्यों दिल्ली, हरियाणा, पंजाब राजस्थान और उत्तर प्रदेश में अगले कुछ दिनों तक बारिश और आंधी-तूफान का दौर चलता रहेगा. इसके साथ ही जम्मू और कश्मीर, उत्तराखंड व हिमाचल प्रदेश में बारिश के साथ बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम की खराबी को देखते हुए प्रशासन ने 3 मई तक के लिए चारधाम यात्रा के रजिस्ट्रेशन पर रोक लगा दी है. 


मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार के अनुसार दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस ( पश्चिमी विक्षोभ ) के कारण 48 घंटों तक के लिए बारिश का अर्लट जारी किया गया है. मौसम वैज्ञानिक ने कहा कि बारिश का यह अलर्ट केवल दिल्ली-एनसीआर में ही नहीं, बल्कि पूरे नॉर्थ इंडिया में जारी किया गया है. वेदर रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली समेत कई राज्यों में अभी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में जारी बारिश और तेज हवाओं की वजह से मैग्जीमम टेंपरेचर लुढ़क कर 29 डिग्री सेल्सियस तक आ गया. जबकि मिनिमम टेंपरेचर 18 डिग्री सेल्सियस पर रिकॉर्ड किया गया. 


मूसलाधार बारिश ने लोगों को सर्दी की याद दिला दी

आपको बता दें कि मई की शुरुआत में जहां भीषण गर्मी लोगों का दम निकालती है, वहीं इस बार महीने के पहले ही दिन हुई मूसलाधार बारिश ने लोगों को सर्दी की याद दिला दी. मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में 2010 के बाद यह मई का दूसरा सबसे ठंडा दिन रिकॉर्ड किया गया. तापमान की बात करें तो सोमवार को सफतरजंग में मैग्जीमम टेंपरेचर 26.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके साथ ही बारिश ने मौसम खुशनुमा कर दिया. हालांकि बारिश की वजह से सड़कों  पर जलभराव के कारण लोगों को थोड़ी परेशानी से जरूर जूझना पड़ा.

From Around the web