यूपी छात्रवृत्ति की वेबसाइट ऐसे चलेगी, जानिए प्रक्रिया

 
up so

अमरोहा।  समाज कल्याण विभाग की ओर से जारी वेबसाइट पर आनलाइन अग्रसारित किए जाने वाले छात्रवृत्ति के आवेदन को लेकर दिक्कत हो रही हैं। साथ ही वेबसाइट के धीमे चलने के चलते छात्र-छात्राएं भी छात्रवृत्ति के आवेदन समय से नहीं कर पा रहे हैं जिससे निर्धारित समय सीमा नजदीक आ रही है और इस तिथि को आगे नहीं बढ़ाया गया तो काफी छात्र छात्रवृत्ति से वंचित रह सकते हैं। विलंब फीस के साथ प्रवेश ले रहे छात्र छात्राओं के लिए छात्रवृत्ति के आवेदन की समय सीमा नहीं बढ़ाई गई तो उन्हें आवेदन का मौका नहीं मिलेगा।
तिथि को आगे नहीं बढ़ाया गया तो काफी छात्र छात्रवृत्ति से वंचित रह सकते हैं। विलंब फीस के साथ प्रवेश ले रहे छात्र छात्राओं के लिए छात्रवृत्ति के आवेदन की समय सीमा नहीं बढ़ाई गई तो उन्हें आवेदन का मौका नहीं मिलेगा।

समाज कल्याण विभाग की ओर से जिले के कक्षा नौ और 10वीं के अलावा इंटरमीडिएट, स्नातक व परा स्नातक कक्षाओं के छात्र-छात्राओं के द्वारा छात्रवृत्ति के आवेदन आनलाइन करने के लिए 21 अक्टूबर की तिथि निर्धारित की गई है, इसके बाद 25 अक्टूबर तक संबंधित कालेज या डिग्री कालेज के द्वारा इन आवेदनों को विभाग की वेबसाइट पर अग्रसारित कराया जाएगा, लेकिन पिछले एक सप्ताह से ही पोर्टल के धीमे चलने के चलते छात्र-छात्राएं इस पर आवेदन समय से नहीं कर पा रहे हैं। छात्र-छात्राओं की माने तो सुबह शाम पोर्टल की स्पीड सही चलती है और दिन में खराब रहती है। ज्यादातर साइबर कैफे या जन सेवा केंद्र दिन में संचालित होते हैं।

जिन पर छात्र-छात्राएं जाते हैं तो वेबसाइट धीमी होने के चलते वापस लौट रहे हैं। जिनके लिए सुबह और शाम आवेदन करने की सहूलियत है, सिर्फ उनके ही आवेदन हो पा रहे हैं। इसके अलावा छात्र-छात्राएं अपने प्रपत्र साइबर कैफे को देकर वापस लौट जाते हैं जो कि देर रात तक इस पर काम कर रहे हैं। लिहाजा वेबसाइट धीमी चलती रही और विभाग के द्वारा समय सीमा आगे नहीं बढ़ाई जाती है तो वंचित छात्र-छात्राओं के अलावा उन छात्र-छात्राओं को भी छात्रवृत्ति का आवेदन करने में मौका नहीं मिलेगा, जो 27 अक्टूबर तक विलंब शुल्क के साथ महाविद्यालय में स्नातक और परा स्नातक कक्षाओं में प्रवेश ले रहे हैं। यूपी की छात्रवृति की बेवसाइड चल नहीं है। दिन में सरबर की दिक्क्त आ रही है। साइबर कैफ पर जाकर छात्र वापस आ रहे। ऐसे में आप रात को एक बजे के बाद में बेवसाइड चल रही है। दिन में एक बार कई जगह खुलने की वजह से नहीं चल रही है। 
 

From Around the web