Family ID:परिवार कार्ड बना हुआ शुरू, मिलेगा एक सदस्य को नौकरी व रोजगार, जानें कैसे होगा अप्लाई

 
up-parivar-card-yojana

How to Make Family Card Online: यूपी सरकार ने परिवार Family ID आईडी बनी शुरू हो गई है। सरकार हर परिवार के न्यूनतम एक सदस्य को रोजगार से जोडने की बड़ी योजना पर काम कर रही है। सरकार ने परिवार आईडी के लिये पोर्टल लांच कर दी है। जिन परिवारों के पास राशन कार्ड वे परिवार परिवार कार्ड यानि कि आईडी Family ID बना सकते है। जिनके पास राशन कार्ड वे परिवार आईडी ही मानी जायेगी।  सरकार एक परिवार को एक रोजगार देने का ऐलान किया है। जिसके साथ एक परिवार  के एक युवा को सरकारी नौकरी और एक सदस्य को रोजगार देने का ऐलान किया गया।  राज्य सरकार का प्रयास होगा कि हर परिवार के कम से कम एक सदस्य को नौकरी, रोजगार अथवा स्वरोजगार के साथ जोड़ा जाए।

एक सदस्य को स्वरोजगार देना है


जल्द ही एक परिवार से एक नौकरी, रोजगार या स्वरोजगार से जोड़ने की योजना लाई जाएगी। सीएम योगी ने इस दौरान कहा कि जब वो यूपी के सीएम बने थे तब राज्य में छोटे और मध्यम उद्योग लगभग बंद होने के कगार पर थे। उनके सामने राज्य को बेरोजगारी से निकालने की सबसे बड़ी चुनौती थी।

इसके लिए सरकार ने स्वावलंबन की दिशा में कदम उठाया और लोगों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया। स्वरोजागर के रजि. प्रक्रिया को आसान बनाकर अनुदान पर लोन दिया जायेगा। जिसकी ब्याज दरें भी कम होगी और बैंक की गारंटी सरकार लेने की तैयारी कर रही है। जिससे ज्यादा से ज्यादा रोजगार युवाओं को मिल सकें। इस लिये बाहर की कंपनियां निवेश कर रही है। 

एक परिवार युवा को नौकरी देने का प्रयास


सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश स्वावलंबन की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि हमारा नौजवान नौकरी देने वाला होना चाहिए ना किस नौकरी मांगने वाला। इसी दिशा में सरकार कोशिश कर रही है कि ऐसे कार्यक्रम लाए जाएं जिससे युवाओं को स्वावलंबी बनाकर स्वरोजगार पैदा किया जा सके। साथ कई योजना का ऐक्शन प्लान तैयार किया जा रहा जिसके तहत प्रदेश में खाली पड़े सभी विभागों में सरकारी भर्ती कराई जायेगी। जिसकी तैयारी के लिये विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये गये है।

family-card

एक परिवार एक नौकरी व रोजगार योजना का लाभ लेने के लिये बनवान होगा परिवार कार्ड


सीएम योगी ने ट्वीट कर कहा- हम लोग परिवार कार्ड जारी करने जा रहे हैं। इसके अंतर्गत सरकारी नौकरी, रोजगार या स्वरोजगार से वंचित परिवारों को चिह्नित किया जाएगा। राज्य सरकार का प्रयास होगा कि हर परिवार के कम से कम एक सदस्य को नौकरी, रोजगार अथवा स्वरोजगार के साथ जोड़ा जाए। परिवार कार्ड में परिवार की आर्थिक स्थित दर्ज होगी। पूरे परिवार का विवरण भी दर्ज होगा। परिवार कार्ड डिजीटल होगा जिसका एक नंबर होगा । सरकार उस नंबर से परिवार की पूरा विवरण देख सकती है।

कैसा होगा परिवार कार्ड Family ID


एक नया परिवार कल्याण कार्ड के निर्माण की योजना बनाई है। प्रदेश के सभी परिवार की मैपिंग कर एक पारिवारिक पहचान पत्र लॉन्च् किया जाएगा। नया 12 अंकों का यह कार्ड सरकार को परिवारों के बारे में पूरी जानकारी जुटाने में मदद करेगा। इस कार्ड के जरिए परिवारों को मिलने वाली सरकारी योजनाओं का लाभ मिलने में मदद मिलेगी।


परिवार कार्ड Family ID  से सरकारी योजनाओं का मिलेगा लाभ


फैमिली कार्ड को लेकर प्रयागराज में पायलट प्रोजेक्ट के तहत काम किया गया। इस पायलट प्रोजेक्ट के तहत राशन कार्ड के आंकड़ों के आधार पर लाभार्थी परिवारों की पहचान की गई है। सरकार को यह डेटा भी उपलब्ध कराया गया है कि किन परिवारों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

up cm

अधिकारियों की मानें तो फैमिली कार्ड के बनने के बाद फर्जी कार्ड बंद हो जाएंगे। एक ही परिवार को किसी भी योजना का लाभ बार-बार मिलना बंद हो जाएगा। सरकार उन परिवारों को लाभ के दायरे में लाएगी, जो अभी तक इससे वंचित रहे हैं। यूपी चुनाव 2022 के बाद योगी सरकार ने प्रदेश में रहने वालों को बड़ा वादा किया था, इस पर काम शुरू किया जा रहा है।

Family ID परिवार कार्ड से मिलेगा रोजगार


योगी सरकार ने फैमिली कार्ड के माध्यम से परिवार के सदस्यों को रोजगार दिलाने की योजना तैयार की है। कार्ड के जरिए पता चल सकेगा कि किस परिवार के सदस्य को अब तक नौकरी नहीं मिली है, जो अब तक इस प्रकार की योजना के लाभ से वंचित रहे हैं। यूपी चुनाव 2022 में भाजपा की दोबारा जीत के बाद यूनिक आईडी कार्ड के माध्यम से सरकार की ओर से कई सेवाएं जोड़ी जाएंगी। अधिकारियों का कहना है कि यदि परिवार के एक सदस्य का जाति प्रमाण पत्र बनवाया जाता है तो परिवार के दूसरे सदस्य भी आसानी से इसे हासिल कर सकते हैं। उन्हें आवेदन के साथ अन्य दस्तावेजों की जरूरत नहीं होगी।

हरियाणा और कर्नाटक में बन रहे परिवार कार्ड Family ID


यूपी सरकार की ओर से हरियाणा में चल रहे परिवार पहचान पत्र और कर्नाटक के कुटुंब कार्ड के बारे में जानकारी ली गई है। हरियाणा में परिवार कार्ड Family ID के लिए राशन कार्ड डेटा का उपयोग होता है। सीएम योगी की ओर से फैमिली कार्ड बनाने की पूरी जानकारी ली गई है। इसमें साफ किया गया है कि परिवार कार्ड में प्रदेश में रहने वाले लोगों की पूरी जानकारी रखी जाएगी। इसमें उन परिवारों को प्राथमिकता के स्तर पर रखा जाएगा, जिनके यहां के कोई नौकरी में नहीं होंगे।

Family ID परिवार कार्ड से बेरोजगारों मिलेगा रोजगार 


फैमिली कार्ड बनने के बाद बेरोजगारों को लेकर भी विशेष रूप से योजना तैयार की जाएगी। उनके हिसाब का रोजगार दिलाए जाने को लेकर कार्यक्रम बनाया गया है। सीएम योगी ने साफ कहा है कि रोजगार के अवसर पैदा किए जाएंगे। युवाओं को जॉब सीकर की जगह जॉब गिवर बनाने की योजना तैयार की गई है। इसको लेकर ऋण की भी व्यवस्था कराई गई है। सरकार इस प्रकार की योजनाओं को बढ़ावा देकर लोगों को स्वरोजगार से भी जोड़ने की तैयारी की जा रही है।


Family ID परिवार कार्ड बनवाने के लिये करना होगा ऑनलाइन आवेदन


यूपी सरकार ने परिवार कार्ड आईडी बनने के लिये पोर्टल https://familyid.up.gov.in/portal लांच कर दी है। जिसके माध्यम से अपने मोबाइल से परिवार आईडी बना सकते है यहां अपने पास के जनसेवा केंद्र पर जाकर परिवार कार्ड बना सकते है। इसके लिये आधार कार्ड होनो जरूरी है। अधिक जानकारी के लिये यूपी सरकार की बेवसाइड https://familyid.up.gov.in/portal/index.html पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते है।  
 

From Around the web